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अर्थ ऑफ प्रसार में विदेशी मुद्रा व्यापार


इससे पहले कि आप यह समझने से पहले समझते हैं कि विदेशी मुद्रा बाजार की कीमतों में मुद्रा जोड़े या विनिमय दर उद्धरण के रूप में प्रतिनिधित्व किया जाता है, जहां एक मुद्रा इकाई के रिश्तेदार मूल्य को दूसरे मुद्रा की इकाइयों में दर्शाया जाता है। एक विनिमय दर, जो एक बोली मुद्रा को खरीदने के इच्छुक ग्राहक को लागू होती है, उसे बीआईडी ​​कहा जाता है। यह एक उच्चतम कीमत है जो एक मुद्रा जोड़ी खरीदी जाएगी। और बोली मुद्रा की बिक्री की कीमत ASK कहा जाता है। यह सबसे कम कीमत है जो एक मुद्रा जोड़ी बिक्री के लिए पेशकश की जाएगी। बोली हमेशा ASK से कम है एएसके और बीआईडी ​​के बीच अंतर फैला हुआ है यह ब्रोकरेज सेवा लागत का प्रतिनिधित्व करता है और लेनदेन शुल्क को बदलता है पारंपरिक स्पैक्ट को पीिप्स में दर्शाया जाता है जिसका मतलब है कि मुद्रा उद्धरण में चौथा दशमलव स्थान है। विदेशी मुद्रा व्यापार में निम्नलिखित प्रकार के स्प्रेड का इस्तेमाल होता है फिक्स्ड फैला: एएसके और बीआईडी ​​के बीच का अंतर निरंतर रखा जाता है और बाजार की स्थितियों पर निर्भर नहीं होता है। फिक्स्ड फैट्स स्वचालित रूप से कारोबार वाले खातों के लिए कंपनियों को निपटाने के लिए तैयार हैं। एक विस्तार के साथ फिक्स्ड फैल: यह एक फैल का एक निश्चित हिस्सा है जो पहले से तय किया गया है और बाजार के अनुसार किसी अन्य हिस्से को डीलर द्वारा समायोजित किया जा सकता है। वेरिएबल फैल: यह बाज़ार स्थितियों के साथ सहसंबंध में उतार चढ़ाव होता है। बाज़ार में निष्क्रियता (लगभग 1-2 पिप्स) के दौरान आम तौर पर चर का प्रसार कम होता है, लेकिन अस्थिर बाजार के दौरान वास्तव में 40-50 पिप्स को बढ़ाया जा सकता है इस प्रकार का प्रसार वास्तविक बाजार के करीब है, लेकिन व्यापार के लिए अनिश्चितता लाता है और एक प्रभावी रणनीति का सृजन अधिक कठिन बना देता है। चर प्रसार ग्राफ को देखकर आप क्षणों को परिभाषित कर सकते हैं, जब प्रसार का मूल्य उसके चरम सीमाओं तक पहुंचता है या तो अधिकतम या न्यूनतम। कम से कम फैल (0 से 1 पिप्स के बीच) के पश्चात आप एक साथ खरीद और बेचने की स्थिति खोल सकते हैं और बाद में अधिकतर प्रसार के पल में उन दोनों को बंद कर सकते हैं। नतीजतन लाभ अधिक से अधिक प्रसार मूल्य के बराबर होगा। चर फैल शर्तों के तहत यह ट्रेडिंग रणनीति कम जोखिमों का लाभ उठाती है क्योंकि लाभ की संभावना इस मामले में वास्तविक मुद्रा जोड़ी कोटेशन पर निर्भर नहीं करती बल्कि केवल प्रसार मूल्य पर। इसके अलावा यदि व्यापार की स्थिति कम से कम प्रसार के दौरान खुली होती है तो यह ब्रेकेवन नतीजे की गारंटी देता है और मुनाफे को अत्यधिक संभव बना देता है। अब संकोच न करें और हमारे साथ जुड़ें यहां आप सब कुछ विदेशी मुद्रा से संबंधित हो सकते हैं 149 दृश्य मिडॉट व्यू अपवॉट्स मिडोट प्रजनन के लिए नहीं It039 संभव मेरा जवाब चर्चा तक नहीं है लेकिन क्या आपको लगता है कि प्रोफ़ाइल के पंजीकरण और विनिमय का चयन करने से पहले आपको नींव का पालन करना चाहिए, मेरा मतलब है व्यापार की योजनाओं के विकास सहित व्यवहार करने की विशेषज्ञता का अभ्यास करना, एक बहुत ही अनुभवी व्यक्ति अपने व्यक्तिगत संकेतक या व्यापार का निर्माण कर सकता है वैसे भी स्वचालित रूप से, यह सब एक मूल बात पर निर्भर करता है कि हम सभी, बिना किसी अपवाद के, का फायदा उठाना है: ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर आप फ़ीडबैक का अध्ययन करने के लिए स्वतंत्र हैं या अपने खुद के सबसे सामान्य प्लेटफार्मों को अनुमोदित कर सकते हैं। मैं उन्हें साइट पर निशुल्क और परीक्षा का अनुभव करने की सलाह देता हूं: 36 दृश्य मिडॉट प्रजनन के लिए नहीं, आपको विदेशी मुद्रा बाजार में दिन का व्यापार करना चाहिए विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग सहायता क्या आप विदेशी मुद्रा बाजार के व्यापार के बारे में जानते हैं ट्रेडिंग मार्केट क्या विदेशी मुद्रा बाजार में व्यापार करने के लिए कोई विशिष्ट समय होता है? विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग में शब्द "कोट" शब्द का प्रयोग अक्सर मुद्रा व्यापारी के बीच होता है। एसएसएलपीक्वाट ट्रेडों का क्या मतलब है विदेशी मुद्रा बाजारों और व्यापार के नुकसान के बिना व्यापार का अनुमान लगाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है विदेशी मुद्रा व्यापार बाजार में जोखिम का अभाव क्या है अंतर्राष्ट्रीय विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग बाजार में पिछड़ेपन का क्या अर्थ है? लंबे सप्ताहांत के बाद विदेशी मुद्रा बाजार महत्वपूर्ण: यह पृष्ठ संग्रहीत सामग्री का हिस्सा है और पुराना हो सकता है। इससे पहले कि आप समझते हैं कि सबसे पहले आपको क्या पता होना चाहिए कि विदेशी मुद्रा बाजार की कीमतों में मुद्रा जोड़े या विनिमय दर उद्धरण के रूप में प्रतिनिधित्व किया जाता है, जहां एक मुद्रा इकाई के रिश्तेदार मूल्य दूसरे मुद्रा की इकाइयों में अंकित होता है। एक विनिमय दर खरीदने के इच्छुक एक ग्राहक के लिए लागू विनिमय दर, बीआईडी ​​कहा जाता है। यह एक उच्चतम कीमत है जो एक मुद्रा जोड़ी खरीदी जाएगी। और बोली मुद्रा की बिक्री की कीमत ASK कहा जाता है। इसकी सबसे कम कीमत जो एक मुद्रा जोड़ी बिक्री के लिए की जाएगी। बोली हमेशा ASK से कम है एएसके और बीआईडी ​​के बीच अंतर फैला हुआ है यह ब्रोकरेज सेवा लागत का प्रतिनिधित्व करता है और लेनदेन शुल्क को बदलता है स्प्रेड पारंपरिक रूप से पीिप्स 8211 में इंगित किया जाता है, बिंदु का प्रतिशत, मुद्रा उद्धरण में चौथे दशमलव स्थान। विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग में निम्नलिखित प्रकार के स्प्रेड का इस्तेमाल होता है एएसके और बीआईडी ​​के बीच फिक्स्ड फिक्स अंतर स्थिर रहता है और बाजार की स्थितियों पर निर्भर नहीं होता है। फिक्स्ड फैट्स स्वचालित रूप से कारोबार वाले खातों के लिए कंपनियों को निपटाने के लिए तैयार हैं। एक विस्तार के साथ फिक्स्ड फैलाए गए फैल का कुछ हिस्सा पूर्वनिर्धारित है और बाजार के अनुसार किसी अन्य हिस्से को डीलर द्वारा समायोजित किया जा सकता है। बाजार की स्थितियों के साथ सहसंबंध में वैरिएबल फैल में उतार चढ़ाव होता है बाज़ार में निष्क्रियता (लगभग 1-2 पिप्स) के दौरान आम तौर पर चर का प्रसार कम होता है, लेकिन वाष्पशील बाजार में वास्तव में जितना 40-50 पीएएस हो सकता है। इस प्रकार का प्रसार वास्तविक बाजार के करीब है, लेकिन व्यापार के लिए अनिश्चितता लाता है और प्रभावी रणनीति का सृजन अधिक कठिन बना देता है। चर प्रसार ग्राफ व्यापारी को देखकर क्षणों को परिभाषित कर सकते हैं जब प्रसार का मूल्य उसके चरम सीमाओं तक पहुंचता है या तो अधिकतम या न्यूनतम। न्यूनतम फैल (0 से 1 पिप्स के बीच) के पल में वह एक साथ खरीद और बेचने की स्थिति खोल सकता है और बाद में अधिकतर फैल के पल में उन दोनों को बंद कर सकता है नतीजतन लाभ अधिक से अधिक प्रसार मूल्य के बराबर होगा। चर फैल शर्तों के तहत इस ट्रेडिंग रणनीति में कम जोखिम शामिल हैं, क्योंकि लाभ की संभावना इस मामले में वास्तविक मुद्रा जोड़ी कोटेशन पर निर्भर नहीं करती बल्कि केवल प्रसार मूल्य पर है। अधिक से अधिक अगर व्यापार की स्थिति कम से कम प्रसार के दौरान खुली होती है तो यह ब्रेकेवन परिणाम की गारंटी देता है और मुनाफा कमाई बहुत संभव बनाता है विदेशी मुद्रा व्यापार में फैलाव का प्रभाव क्या होता है कई कारक हैं जो बोली-प्रस्ताव फैल के आकार को प्रभावित करते हैं। सबसे महत्वपूर्ण मुद्रा तरलता है लोकप्रिय मुद्रा जोड़े सबसे कम फैलते हैं, जबकि दुर्लभ जोड़े दर्जन पिप्स फैलते हैं। अगला कारक एक सौदा की मात्रा है मध्यम आकार के स्पॉट सौदों को मानक तंग फैलाव के साथ कोटेशन पर निष्पादित किया जाता है, जो बहुत छोटे और बहुत बड़े दोनों के चरम सौदों में शामिल जोखिमों के कारण विस्तृत फैलता है। बाजार बाजार की शांत स्थिति की तुलना में अस्थिर बाजार की बोली-प्रस्ताव फैलते से अधिक व्यापक होते हैं। एक ग्राहक की स्थिति भी बड़े पैमाने पर व्यापारियों या प्रीमियम ग्राहकों के रूप में फैलता है, जो व्यक्तिगत छूट का आनंद लेती है। आजकल विदेशी मुद्रा बाजार उच्च प्रतिस्पर्धा को निरूपित करता है और ब्रोकर ग्राहकों के करीब रहने की कोशिश कर रहे हैं, फैलता न्यूनतम संभव स्तर पर तय किया जा सकता है। प्रत्येक व्यापारी को प्रसार प्रबंधन के लिए पर्याप्त ध्यान देना चाहिए। अधिकतम प्रदर्शन तब प्राप्त किया जा सकता है जब बाजार की अधिकतम मात्रा को ध्यान में रखा जाता है। सफल व्यापार रणनीति बाजार संकेतकों के प्रभावी मूल्यांकन और एक सौदा की विशिष्ट वित्तीय स्थितियों पर आधारित है। यहां सबसे अच्छा उपकरण जटिल विश्लेषण, पूर्वानुमान, जोखिमरेखा विश्लेषण, लेनदेन लागत मूल्यांकन हैं। क्योंकि फैलता परिवर्तन के अधीन हैं, बाजार की गति को समायोजित करने के लिए फैल प्रबंधन रणनीति भी लचीली होना चाहिए। विदेशी मुद्रा पिप्स और फैले विदेशी मुद्रा बाजार में एक नवागंतुक के रूप में, ऐसे कई शब्द हैं जिनका इस्तेमाल आपको एक परिभाषा की आवश्यकता हो सकती है। विदेशी मुद्रा शब्दकोश में पिप्स और स्प्रेड फैलता है ये दोनों शब्द विदेशी मुद्रा बाजार का एक बहुत ही महत्वपूर्ण विशेषता है क्योंकि दोनों व्यापारी और दलाल को मुद्रा जोड़े के मूल्य का प्रतिनिधित्व करते हैं। विदेशी मुद्रा बाजार में, एक मुद्रा का मूल्य pips में प्रस्तुत किया जाता है। एक पीप एक संख्या मूल्य है, मुद्राओं की बहुमत दशमलव अंकों के बाद चार अंकों की कीमत है। यहां एक उदाहरण है, EURUSD के लिए 5 पाइप फैल 1.23451.3456 है। विदेशी मुद्रा फैलाव को समझना अगस्त 02, 2018 अपडेट किया गया किसी भी विदेशी मुद्रा व्यापार की सामान्य संरचना को देखने का एक तरीका यह है कि सभी ट्रेडों, जो अपनी सेवाओं के लिए शुल्क लेते हैं, यह शुल्क, या बोली के मूल्य और व्यापार के लिए पूछे जाने वाले मूल्य के बीच के अंतर को 34 फैल कहते हैं .3 विदेशी मुद्रा प्रसार को बेहतर ढंग से समझने के लिए और यह कैसे प्रभावित करता है, आपको किसी विदेशी मुद्रा व्यापार की सामान्य संरचना को समझना चाहिए। विदेशी मुद्रा व्यापार की संरचना विदेशी मुद्रा बाजार हमेशा न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज से अलग होता है, जिसके लिए ऐतिहासिक रूप से भौतिक अंतरिक्ष में व्यापार हुआ था। विदेशी मुद्रा बाजार हमेशा आभासी रहा है और छोटे शेयरों के लिए ओवर-द-काउंटर मार्केट की तरह अधिक कार्य करता है, जहां व्यापार विशेषज्ञों द्वारा बाजार-निर्माताओं के नाम से ट्रेड किया जाता है खरीदार लंदन में हो सकता है और विक्रेता टोक्यो में हो सकता है विशेषज्ञ, जो कि किसी विशेष मुद्रा व्यापार की सुविधा देता है, में से एक भी तीसरे शहर में हो सकता है। उनकी ज़िम्मेदारी उन मुद्राओं के लिए आदेश खरीदने और बेचने के एक व्यवस्थित प्रवाह को आश्वस्त करना है। इसमें प्रत्येक खरीदार के लिए एक विक्रेता खोजना होता है और इसके विपरीत। व्यवहार में, विशेषज्ञ के काम में कुछ हद तक जोखिम शामिल होता है। उदाहरण के लिए, ऐसा हो सकता है कि विशेषज्ञ एक बोली को खरीदता है या किसी निश्चित कीमत पर ऑर्डर खरीदता है, लेकिन विक्रेता से मिलने से पहले, मुद्रा का मूल्य बढ़ता है। वह स्वीकृत खरीद आदेश को भरने के लिए अभी भी ज़िम्मेदार है और उस बिक्री आदेश को स्वीकार करना पड़ सकता है जो उस खरीद आदेश से अधिक है जो उसने भरने के लिए किया है। ज्यादातर मामलों में, मूल्य में परिवर्तन मामूली होगा और वह अभी भी लाभ कमाएगा। लेकिन नुकसान के जोखिम को स्वीकार करने और व्यापार को सुविधाजनक बनाने के परिणामस्वरूप, बाजार निर्माता हमेशा हर व्यापार का हिस्सा बना रहता है जो हिस्सा वह बरकरार रखता है वह प्रसार है। एक विशिष्ट विदेशी मुद्रा व्यापार का एक उदाहरण और प्रत्येक विदेशी मुद्रा व्यापार में दो मुद्राएं शामिल होती हैं जिन्हें 34currency pair.34 कहा जाता है इस उदाहरण में, हम ब्रिटिश पाउंड (GBP) और यूएस डॉलर (USD) का उपयोग करेंगे। किसी निश्चित समय में, GBP 1.1532 बार अमरीकी डालर के बराबर हो सकता है। आप मान सकते हैं कि जीबीपी डॉलर के मुकाबले बढ़ेगा, इसलिए आप पूछ कीमत पर खरीद लेंगे। लेकिन मांग मूल्य 1.1532 के बराबर हो सकता है, यह बहुत कम होगा, शायद 1.1534, जो कीमत है जो आप व्यापार के लिए भुगतान करेंगे। इस बीच, व्यापार के दूसरे पक्ष पर विक्रेता को पूर्ण 1.1532 प्राप्त हुआ है या तो वह थोड़ा कम, शायद 1.530 प्राप्त होगा। बोली और पूछने वाले मूल्यों के बीच अंतर - इस उदाहरण में 0.0004 - फैल है यही वह विशेषज्ञ जो जोखिम लेने और व्यापार को सुविधाजनक बनाने के लिए रखता है। ऊपर दिए गए उदाहरण का उपयोग करते हुए फैलते हुए महत्व का, 0.0004 ब्रिटिश पाउंड (जीबीपी) का प्रसार बहुत ज्यादा है, लेकिन व्यापार का बड़ा हिस्सा, यहां तक ​​कि एक छोटे से फैल जल्दी में बढ़ जाता है। विदेशी मुद्रा पर मुद्रा व्यापार आम तौर पर धन की बड़ी मात्रा में शामिल होता है एक खुदरा व्यापारी के रूप में, आप केवल 10,000 जीबीपी व्यापार कर सकते हैं। लेकिन औसत व्यापार लगभग 1 मिलियन जीबीपी के बराबर है। इस औसत व्यापार में 0.0004 फैल 400 जीबीपी है, एक और महत्वपूर्ण आयोग। कैसे व्यवस्थित करें और फैलाना कम करें इन फैलावों की लागत को कम करने के लिए आप दो चीजें कर सकते हैं: केवल सबसे अनुकूल व्यापारिक घंटे के दौरान व्यापार करें। जब कई खरीदारों और विक्रेताओं बाजार में हैं किसी दिए गए मुद्रा जोड़ी वृद्धि के लिए खरीदारों और विक्रेताओं की संख्या के रूप में, इस व्यवसाय की बढ़ोतरी के लिए प्रतिस्पर्धा और मार्केट निर्माताओं अक्सर इसे पकड़ने के लिए अपने फैलाव को कम करते हैं। कम से कम व्यापारिक मुद्राओं को खरीदने या बेचने से बचें। जब आप लोकप्रिय मुद्राएं व्यापार करते हैं तो कई बाज़ार निर्माताओं व्यापार के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं, जैसे कि GBPUSD जोड़ी यदि आप एक पतली व्यापारिक मुद्रा जोड़ी व्यापार करते हैं, तो केवल कुछ बाजार निर्माताओं को व्यापार को स्वीकार करने और कम प्रतिस्पर्धा को दर्शाता है, वे एक व्यापक प्रसार को बनाए रख सकते हैं। विदेशी मुद्रा बाजार में व्यापार करते समय गणना कैसे फैल जाती है जैक द्वारा विकसित एक अनुपात ट्रेयनोर जो कि रिटर्न के उपायों से अधिक अर्जित करता है जो एक जोखिम रहित पर अर्जित किया जा सकता था। बाजार पर शेयरों की संख्या को कम करने के लिए एक कंपनी द्वारा बकाया शेयरों (पुनर्खरीद) की पुनर्खरीद। कंपनियों। टैक्स रिफंड एक व्यक्ति या परिवार को दिया गया करों पर रिफंड होता है जब वास्तविक कर दायित्व राशि से कम होता है। किसी विशिष्ट समय अवधि में किसी देश की सीमाओं के भीतर निर्मित सभी तैयार वस्तुओं और सेवाओं का मौद्रिक मूल्य। दर जिस पर माल और सेवाओं की कीमतों का सामान्य स्तर बढ़ रहा है और इसके परिणामस्वरूप, क्रय शक्ति का मर्केंडाइजिंग खुदरा बिक्री के लिए माल या सेवाओं को बढ़ावा देने का कोई कार्य है, जिसमें मार्केटिंग रणनीतियों, प्रदर्शन डिज़ाइन और अन्य शामिल हैं।

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